• +(91) 7000106621
  • astrolok.vedic@gmail.com

Learn what’s best for you

Learn Jyotish
horoscopes

जानिए कैसे गुलाब के फूल बदल सकते है आपकी किस्मत???

प्रिय मित्रों/पाठकों, फूलों का हमारे जीवन की खुशियों में बहुत योगदान है। हम आपके लिए सुंगधित गुलाब के फूल के कुछ ऐसे उपाय या टोटके लाएं हें जिन्हें आजमाकर आप अपने जीवन में सबकुछ पा सकते हैं।

 गुलाब सफेद, गुलाबी और लाल रंग में अधिकतर पाया जाता है। हालांकी आजकल नीले और काले रंग के गुलाब भी पाए जाने लगे हैं। पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार गुलाब को गुलाब इसलिए कहते हैं क्योंकि यह अधिकतर गुलाबी रंग में बहुतायत में मिलता है।

गर्मियों में गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है। आंखों की जलन और खुजली दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। 

 घर मे गुलाब के घर में महकते रहने से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती। मन पवित्र और शांत बना रहता है। इससे जीवन में उत्साह बना रहता है। 

गुलाब के कुछ आसान से टोटके करके आप धन प्राप्ति के मार्ग पर भी जा सकते हैं, जिसकी जानकारी शायद ही आपको हो। पण्डित दयानन्द शास्त्री से जानिए गुलाब के कुछ सरल और प्रभावी टोटके और उनके लाभ--

बच्चे के बीमार होने पर--

यदि आपके घर में कोई बच्चा बीमार और जो भी खाता है उसकी उल्टी कर देता है। तब ऐसे में एक पान के पत्ते पर एक बूंदी का लड्डू, पांच गुलाब के फूल रखकर बच्चे के ऊपर से सात बार उसार कर चुपचाप किसी मंदिर में रखकर आ जाएं कष्टों से छुटकारा मिल जाएगा।

मनोकामना पूर्ति हेतु --

किसी भी शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार को ताजे गुलाब के फूल बजरंगबली पर 11 की संख्या में चढ़ाएं। ऐसा लगातार 11 मंगलवार तक करने पर बजरंगबली प्रसन्न होकर साधक की मनोकामना पूर्ण करते है।

रोजगार या नोकरी हेतु--

मंगलवार से प्रारंभ करते हुए 40 दिनों तक रोज सुबह के समय नंगे पैर हनुमानजी के मंदिर में जाएं और उन्हें लाल गुलाब के फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से भी शीघ्र ही रोजगार मिलता है।

गुलाब का दूध---

गुलाब का दूध लगाकर लक्ष्मी जी की उपासना करें।देवी महालक्ष्मी के मंदिर हर शुक्रवार को जाकर गुलाब के फूल चढ़ाएं।

अचानक धन प्राप्ति हेतु--

किसी भी शाम को गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखकर उसे जला दें। कपूर के जल जाने के बाद उस फूल को देवी को चढ़ा दें।

तिजोरी में धन वृद्धि एवम समृद्धि हेतु--

घर में बरकत हेतु मंगलवार के दिन लाल चंदन, लाल गुलाब और रोली लेकर उन्हें एक लाल कपड़े में बांध लें और उसे एक सप्ताह के लिए मंदिर में रख दें। एक सप्ताह के बाद उनको घर या दुकान की तिजोरियों में रख दें। इस उपाय से पैसा पानी की तर व्यर्थ न बहेगा।

यह प्रयोग करें रोग निवारण हेतु--

अगर घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार न हो रहा हो तो एक देशी अखंडित पान, गुलाब का फूल और कुछ बताशे रोगी के ऊपर से 31 बार उतारें तथा उनको चौराहे पर रख दें। इसके प्रभाव से रोगी की दशा में शीघ्रता से सुधार होगा।

इस उपाय से मिलेगी ऋण(कर्ज से) मुक्ति से मुक्ति --

अखंडित पंखुड़ी वाले पांच गुलाब के फूल लाएं। इसके बाद सवा मीटर सफेद कपड़ा सामने रख कर बिछाएं और गुलाब के चार फूलों को चारों कोनों पर बांध दें। 

फिर पांचवां गुलाब मध्य में डालकर गांठ लगा दें। इसके बाद इसे ले जाकर किसी बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय से ऋण मुक्ति और घर में सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी।

पांच गुलाब के फूल, एक चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल, गुड़ लें और उन्हें एक सफेद रूमाल में रख दें। किसी भी सोमवार को विष्णु और लक्ष्मी के मंदिर में जाकर रुमाल को रखकर इन
 चीजों को हाथ में ले लें और 21 बार गायत्री मंत्र का जाप करने के बाद हर जाप के बाद कहें मेरी परेशानी दूर हो, मैं कर्ज मुक्त हो जाऊं, ऐसी प्रार्थना करें। फिर सभी सामग्री को इकठ्ठा करके सबको ले जाकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। यह प्रक्रिया कम से कम 7 सोमवार तक करनी चाहिए।

रुके काम होंगे शुरू--

जिस व्यक्ति के कार्यों में बाधाएं आती हो, कार्य होते रूक जाते हों, ऐसे जातक को गुलाब का यह उपाय करना लाभप्रद साबित होगा। पूर्णिमा के दिन 3 गुलाब और 3 बेला अथवा चमेली के पुष्प सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर किसी नदी में विसर्जित करना चाहिए। इस प्रयोग को 5 पूर्णिमा लगातार करने पर अच्छे परिणाम मिलने प्रारम्भ हो जाएंगे।

देवी दुर्गा को
पान में गुलाब की सात पंखुडिय़ां रखकर उस पान को देवी दुर्गा को चढ़ा दें। आपको धन की प्राप्ति होगी।

Astrolok is one of the best astrology institute where you can learn vedic astrology, marriage astrology, nadi astrology, horoscope matching through live vedic astrology classes. It is a free platform to write astrology articles. Become a part of it by registering at 
https://astrolok.in/my-profile/register/

comments

Leave a reply